Scope of PhD in Inorganic Chemistry ¦ detailed Information

अकार्बनिक रसायन का उपयोग कहाँ किया जाता है?

अकार्बनिक यौगिकों का उपयोग मुख्यतौर पर उत्प्रेरक, रंगद्रव्य, कोटिंग्स, सर्फेक्टेंट, दवाएं, ईंधन, और बहुत कुछ के रूप में किया जाता है। इनके अक्सर उच्च गलनांक और विशिष्ट उच्च या निम्न विद्युत चालकता गुण होते हैं, जो इन्हें विशिष्ट उद्देश्यों के लिए उपयोगी बनाते हैं। उदाहरण के लिए टाइटेनियम डाइऑक्साइड टाइटेनियम का प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला ऑक्साइड है, जिसका उपयोग पेंट, कोटिंग्स, प्लास्टिक, कागज, स्याही, फाइबर, भोजन और सौंदर्य प्रसाधनों में सफेद पाउडर वर्णक के रूप में किया जाता है। इसमें अच्छे पराबैंगनी प्रकाश प्रतिरोध गुण भी हैं, और फोटोकैटलिस्ट्स में इसके उपयोग की मांग बढ़ रही है। अमोनिया उर्वरक में नाइट्रोजन का स्रोत है। यह नाइलॉन, फाइबर, प्लास्टिक, पॉलीयुरेथेन, हाइड्राज़िन (जेट और रॉकेट ईंधन में प्रयुक्त), और विस्फोटकों के उत्पादन में उपयोग किए जाने वाला अकार्बनिक रसायन है। क्लोरीन का उपयोग पॉलीविनाइल क्लोराइड जो कि पाइप, कपड़े, फर्नीचर आदि के लिए उपयोग किया जाता है, एग्रोकेमिकल्स (जैसे, उर्वरक, कीटनाशक, या मिट्टी के उपचार), फार्मास्यूटिकल्स, और जल उपचार और नसबंदी के लिए रसायनों के निर्माण में किया जाता है। 
अकार्बनिक रसायन विज्ञान अकार्बनिक या ऑर्गोमेटेलिक यौगिकों के संश्लेषण, संरचना और व्यवहार का अध्ययन है।  रासायनिक उद्योग का लगभग हर क्षेत्र अकार्बनिक रसायन विज्ञान का उपयोग करता है, जिसमें उत्प्रेरण, सामग्री विज्ञान, पेंट और रंगद्रव्य, सर्फेक्टेंट, कोटिंग्स, दवाएं, ईंधन और प्लास्टिक शामिल हैं।  अकार्बनिक रसायनज्ञ अकादमिक अनुसंधान, भूविज्ञान, और खनन, अर्धचालक और पर्यावरण विज्ञान उद्योगों में काम करते हैं।  अकार्बनिक रसायन में लगभग किसी भी करियर के लिए स्नातक की डिग्री न्यूनतम योग्यता है, और अधिकांश शोध और उत्पाद विकास पदों के लिए मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री की आवश्यकता होगी।

 माइनिंग एनालिटिकल केमिस्ट

 यदि आप जानना चाहते हैं कि आपके पास प्रति ग्राम अयस्क कितना सोना है, तो आपको न्यूमोंट मेटलर्जिकल सर्विसेज के चार्ल्स बकनाम जैसे खनन विश्लेषणात्मक रसायनज्ञ को नियुक्त करने की सलाह दी जाएगी।  वह खनिज अयस्क या खनन और रिफाइनिंग स्लरी जैसे अकार्बनिक पदार्थों में सोने की मात्रा को मापने में एक विशेषज्ञ है।  वह उस टीम का हिस्सा था जिसने न्यूमोंट के लिए नमूना तैयार करने और सोने के विश्लेषण के लिए एक स्वचालित प्रणाली विकसित की थी।

 पर्यावरण अकार्बनिक रसायनज्ञ

 पर्यावरणीय अकार्बनिक रसायनज्ञ औद्योगिक अपशिष्ट धाराओं से धातुओं की वसूली, मिट्टी से सीसा हटाने के तरीके विकसित करने और दूषित औद्योगिक स्थलों की सफाई के लिए अन्य तकनीकों जैसी परियोजनाओं में शामिल हैं।  रसायनज्ञ जो अकार्बनिक रसायन निष्कर्षण में विशेषज्ञ हैं, सरकारी और निजी दोनों उद्योगों के लिए काम करते हैं।

 सिरेमिक केमिस्ट / सिरेमिक इंजीनियर

 वैज्ञानिकों ने उच्च शक्ति और गर्मी प्रतिरोध जैसे उपयोगी गुणों के साथ कई सिरेमिक सामग्री विकसित की है।  सिरेमिक केमिस्ट इन प्रयासों में सबसे आगे रहे हैं, अक्सर सामग्री वैज्ञानिकों के साथ अद्वितीय गुणों के साथ नए सिरेमिक बनाने के लिए काम करते हैं।  इनमें से अधिकांश सिरेमिक का उपयोग वैज्ञानिक अनुप्रयोगों में किया जाता है जैसे कि स्पेस शटल की गर्मी-विघटित सिरेमिक टाइलें, लेकिन उच्च तकनीक वाले सिरेमिक का अधिक व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है।  उदाहरण के लिए, सिरेमिक कुछ धातु भागों को आवासीय और वाणिज्यिक नलसाजी जुड़नार में बदल सकता है।

 खाद्य सुरक्षा और निरीक्षण सेवाएं

 संघीय और राज्य दोनों सरकारें खाद्य सुरक्षा और निरीक्षण कार्यक्रमों के हिस्से के रूप में अकार्बनिक रसायन विज्ञान में विशेषज्ञता वाले विश्लेषणात्मक रसायनज्ञों को नियुक्त करती हैं।  ये वैज्ञानिक यह सुनिश्चित करने के लिए खाद्य आपूर्ति का परीक्षण करते हैं कि यह सुरक्षित है।  वे आम तौर पर खाद्य पदार्थों में अवैध वृद्धि हार्मोन या कीटनाशकों के खतरनाक स्तर या जड़ी-बूटियों जैसे पदार्थों की उपस्थिति के लिए परीक्षण कर रहे हैं।

 अकादमिक करियर

 कई अकार्बनिक रसायनज्ञ अकादमिक करियर चुनते हैं, जहां वे अपने शोध को आगे बढ़ा सकते हैं और अगली पीढ़ी के रसायनज्ञों को अपना ज्ञान प्रदान कर सकते हैं।  एक प्रमुख कॉलेज या विश्वविद्यालय में प्राकृतिक विज्ञान में पढ़ाने के लिए डॉक्टरेट की आवश्यकता होती है।  अधिकांश शैक्षणिक विषयों की तरह, करियर में उन्नति के लिए महत्वपूर्ण रसायन विज्ञान पत्रिकाओं में आपके शोध का प्रकाशन आवश्यक है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

View All