इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED) का क्या कारण है?

आपके 20 की उम्र में इरेक्टाइल डिसफंक्शन (ED) का क्या कारण है?
 इरेक्टाइल डिसफंक्शन का कोई एक ही कारण नहीं है।  इसके बजाय, इरेक्शन के मुद्दे विभिन्न कारकों की एक श्रृंखला के कारण हो सकते हैं, शारीरिक से लेकर हृदय संबंधी स्वास्थ्य के मुद्दों, मनोवैज्ञानिक लोगों जैसे प्रदर्शन चिंता, अवसाद या संभावित रूप से पोर्नोग्राफ़ी के अत्यधिक उपयोग के कारण भी हो सकते हैं।

 यदि आपके पास 20 के दशक में सीधा दोष है, तो कारण जानने से आपको अपने ईडी का अधिक प्रभावी ढंग से इलाज करने और अपने यौन प्रदर्शन में सुधार करने में मदद मिल सकती है।  हमने ईडी के कुछ सामान्य कारणों को नीचे सूचीबद्ध किया है, इस जानकारी के साथ कि प्रत्येक आपके सीधा होने के स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित कर सकता है।

 उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप)

 इरेक्शन सभी स्वस्थ रक्त प्रवाह के बारे में हैं।  यदि आपको उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) है, तो लंबे समय तक उच्च रक्तचाप से आपकी रक्त वाहिकाओं को होने वाली क्षति के कारण आपको स्तंभन दोष विकसित होने का अधिक जोखिम हो सकता है।

 यह क्षति आपके पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह को प्रभावित कर सकती है, जिससे आपके उत्तेजित होने पर आपके लिंग के कोमल ऊतकों में रक्त का प्रवाह मुश्किल हो जाता है।

 कुछ शोध यह भी बताते हैं कि उच्च रक्तचाप आपके शरीर में टेस्टोस्टेरोन जैसे सेक्स हार्मोन के उत्पादन को कम कर देता है।

 टेस्टोस्टेरोन आपकी सेक्स ड्राइव को नियंत्रित करने में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।  अध्ययनों से पता चला है कि कुल और जैवउपलब्ध टेस्टोस्टेरोन का उच्च स्तर एक मजबूत सेक्स ड्राइव और बेहतर स्तंभन समारोह से जुड़ा हो सकता है।

 अधिक वजन या मोटापा होना

 जैसा कि हम इरेक्टाइल डिसफंक्शन के कारणों के बारे में अधिक जान रहे हैं, विज्ञान ने मोटापे और ईडी के बीच एक स्पष्ट लिंक देखा है।

 उदाहरण के लिए, हृदय रोग लोगों में ईडी अधिक आम है - बीमारी का एक वर्ग जो अधिक वजन वाले या मोटापे से ग्रस्त लोगों में काफी अधिक आम है।

 इस बात के भी प्रमाण हैं कि वजन कम करने से यौन प्रदर्शन को बढ़ावा मिल सकता है और स्तंभन दोष से छुटकारा पाने में मदद मिलती है।  एक इतालवी अध्ययन में, अधिक वजन और मोटापे से ग्रस्त पुरुषों, जिन्होंने दो वर्षों के दौरान औसतन 33 पाउंड वजन कम किया, ने स्तंभन समारोह में सुधार की सूचना दी।


 उच्च रक्तचाप की तरह, मोटापा भी टेस्टोस्टेरोन के निम्न स्तर के साथ जुड़ा हुआ है - स्वस्थ इरेक्शन और यौन प्रदर्शन के लिए एक प्रमुख हार्मोन। वजन और इरेक्शन गुणवत्ता के बारे में हमारी मार्गदर्शिका में हमने इस संबंध के बारे में अधिक विस्तार से बताया है।

 मधुमेह

 मधुमेह रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है और आपके रक्त प्रवाह को प्रभावित कर सकता है, जिससे आपके शरीर के लिए आपके लिंग के कोमल ऊतकों को रक्त की आपूर्ति करना मुश्किल हो जाता है। यह आपके लिंग के अंदर और आसपास की नसों को भी प्रभावित कर सकता है, संभावित रूप से यौन उत्तेजना को प्रभावित कर सकता है।

 जैसा कि हमने मधुमेह और ईडी के लिए हमारी मार्गदर्शिका में बताया है, ये सभी कारक मधुमेह होने पर स्तंभन दोष के बढ़ते जोखिम में योगदान करते हैं।

 शराब

 आश्चर्य नहीं कि शराब सीधा होने के लायक़ स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। जबकि एक या दो पेय आपके यौन प्रदर्शन को नुकसान पहुंचाने की संभावना नहीं रखते हैं, अत्यधिक शराब पीने से अल्पावधि और लंबी अवधि दोनों में आपके इरेक्शन प्रभावित हो सकते हैं।

 2007 के एक अध्ययन में, शोधकर्ताओं ने पाया कि शराब निर्भरता सिंड्रोम वाले पुरुषों में यौन रोग की उच्च दर थी। अध्ययन में भाग लेने वाले 100 पुरुषों में से, 72 प्रतिशत में या तो एक या कई प्रकार के यौन रोग थे, जिनमें स्तंभन दोष सबसे आम था।

 हॉन्ग कॉन्ग के एक अलग अध्ययन में पाया गया कि जो लोग प्रति सप्ताह तीन से अधिक पेय का सेवन करते थे, उन लोगों की तुलना में इरेक्टाइल डिसफंक्शन की रिपोर्ट करने की संभावना अधिक थी, जो बिल्कुल भी नहीं पीते थे।

 सीधे शब्दों में कहें, यदि आप भारी या बार-बार शराब पीने वाले हैं, या यहां तक ​​कि सामाजिक रूप से केवल एक पेय का आनंद लेते हैं, तो एक जोखिम है कि आपका शराब पीने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन के लिए एक योगदान कारक हो सकता है।

दवा

 इसी तरह, अवैध दवाओं का उपयोग करने से इरेक्टाइल डिसफंक्शन और अन्य यौन मुद्दों के विकास का खतरा बढ़ सकता है।

 हालांकि इस क्षेत्र में गहन शोध सीमित है, लेकिन कोकीन जैसी दवाओं का दुरुपयोग करने वाले लोगों में स्तंभन दोष की नैदानिक ​​रिपोर्टें हैं। यहां तक ​​​​कि हाल ही में कानूनी दवाएं, जैसे कि भांग, कुछ शोधों में स्तंभन दोष और अन्य यौन रोगों से निकटता से जुड़ी हुई हैं।

 धूम्रपान

 धूम्रपान का सीधा संबंध इरेक्टाइल डिसफंक्शन से है।

 2015 की एक वैज्ञानिक समीक्षा में, शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि धूम्रपान न करने वाले लोगों की तुलना में सिगरेट पीने वालों में स्तंभन दोष विकसित होने का खतरा अधिक होता है।

 सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद आपके स्तंभन स्वास्थ्य और यौन प्रदर्शन को कई अलग-अलग तरीकों से नुकसान पहुंचा सकते हैं।

 सबसे पहले, धूम्रपान आपके हृदय प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है। सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों में मौजूद रसायन आपके दिल और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे उच्च रक्तचाप और अन्य कार्डियोवैस्कुलर स्थितियों के विकास का खतरा बढ़ जाता है जो अक्सर ईडी से जुड़े होते हैं।

 दूसरा, सिगरेट में निकोटिन आपकी धमनियों को संकीर्ण कर सकता है, जिससे आपके पूरे शरीर में रक्त का प्रवाह प्रभावित हो सकता है। चूंकि इरेक्शन स्वस्थ रक्त प्रवाह के बारे में है, यह आपके यौन प्रदर्शन के लिए अच्छी बात नहीं है।

 धूम्रपान और ईडी के लिए हमारा पूरा गाइड इरेक्शन और यौन स्वास्थ्य पर सिगरेट के प्रभावों के बारे में अधिक विस्तार से बताता है।

 यौन प्रदर्शन चिंता

 यौन प्रदर्शन की चिंता एक सामान्य समस्या है जिसमें आप सेक्स से पहले और उसके दौरान अपनी उपस्थिति या यौन प्रदर्शन के बारे में घबराहट या चिंतित महसूस कर सकते हैं।

 प्रदर्शन की चिंता सभी उम्र के पुरुषों और महिलाओं को प्रभावित कर सकती है। जैसा कि हमने यौन प्रदर्शन चिंता और ईडी के बारे में हमारी मार्गदर्शिका में बताया है, सेक्स से पहले और उसके दौरान चिंतित या घबराहट महसूस करना यौन रोग से निकटता से जुड़ा हुआ है।

 कंडोम का उपयोग करने में कठिनाई

 सिद्धांत रूप में कंडोम पहनना सरल है, लेकिन इस समय की गर्मी में, यह अक्सर आपके विचार से कहीं अधिक कठिन प्रक्रिया होती है।

 यदि आप कंडोम का गलत तरीके से उपयोग करते हैं, उन्हें सही तरीके से लगाने के लिए संघर्ष करते हैं या गर्भनिरोधक के इस रूप का उपयोग करते समय अन्य समस्याओं में भाग लेते हैं, तो आपके लिए अपना इरेक्शन खोना असामान्य नहीं है। इसे कंडोम से जुड़ी इरेक्शन प्रॉब्लम (CAEP) के नाम से जाना जाता है।

सीएईपी तब हो सकता है जब आप कंडोम लगा रहे हों या इससे पहले, जैसे कि यदि आप कंडोम लगाने के दौरान गलती करने के बारे में चिंतित महसूस करते हैं। यह सेक्स के दौरान भी हो सकता है यदि आपका कंडोम ठीक से नहीं लगाया जाता है, अत्यधिक ढीला या तंग महसूस होता है या यौन उत्तेजना को कम करता है।

 कंडोम के मुद्दों के कारण होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन आपके विचार से कहीं अधिक आम है, खासकर 20 के दशक में पुरुषों के लिए। 2015 के एक अध्ययन में जिसमें 18 से 24 वर्ष की आयु के 479 पुरुषों को शामिल किया गया था, 13.8 प्रतिशत ने कंडोम लगाते समय CAEP किया था।

 अन्य 15.7 प्रतिशत में लिंग-योनि संभोग के दौरान सीएईपी था, जबकि 32.2 प्रतिशत ने कंडोम लगाते समय और यौन संबंध रखते समय सीएईपी किया था।

दवाई

 स्तंभन दोष के इलाज के लिए कई अलग-अलग FDA-अनुमोदित दवाएं उपलब्ध हैं। ईडी के इलाज के लिए सभी प्रभावी ढंग से काम करते हैं, हालांकि कुछ महत्वपूर्ण अंतर हैं जो एक दवा को दूसरों की तुलना में आपके लिए बेहतर विकल्प बना सकते हैं:

 सिल्डेनाफिल। वियाग्रा® या जेनेरिक वियाग्रा के रूप में सबसे प्रसिद्ध, सिल्डेनाफिल एक जेनेरिक दवा के रूप में भी उपलब्ध है। यह आपके लिंग के इरेक्टाइल टिश्यू में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर इरेक्टाइल डिसफंक्शन का इलाज करने का काम करता है। इससे आपके लिए इरेक्शन प्राप्त करना और बनाए रखना आसान हो जाता है।

 सिल्डेनाफिल एक तेजी से काम करने वाली दवा है। इसे लेने के बाद, आप 30 से 60 मिनट के भीतर प्रभाव देखेंगे। सिल्डेनाफिल की एक सामान्य खुराक तीन से पांच घंटे तक चलती है, अगर आपको एक रात के लिए ईडी का इलाज करने की आवश्यकता है तो यह एक अच्छा विकल्प है।

 तडालाफिल। Cialis® के रूप में बेचा जाने वाला, tadalafil एक जेनेरिक दवा के रूप में भी उपलब्ध है। यह सिल्डेनाफिल और अन्य ईडी दवाओं की तरह ही काम करता है, जब आप यौन उत्तेजित होते हैं तो आपके लिंग में रक्त का प्रवाह बढ़ जाता है।

 तडालाफिल सिल्डेनाफिल की तुलना में अधिक लंबे समय तक चलने वाली दवा है। एक एकल खुराक आमतौर पर 60 मिनट के भीतर काम करना शुरू कर देती है और 36 घंटे तक चल सकती है, जिससे यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप एक ईडी उपचार की तलाश में हैं जो पूरे दिन काम करना जारी रखेगा।

 सेंटेंद्र®। Stendra, जिसमें सक्रिय संघटक अवानाफिल होता है, ईडी के इलाज के लिए FDA द्वारा अनुमोदित एक नई दवा है। इसके प्रभाव पुरानी ईडी दवाओं की तुलना में अधिक केंद्रित हैं, जिसका अर्थ है कि इसके दुष्प्रभावों की दर कम है।

 अन्य ईडी उपचारों की तुलना में, सेंटेंद्र बहुत तेजी से काम कर रहा है। यह कम से कम 15 मिनट में काम कर सकता है, अगर आप इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दवा चाहते हैं जिसे आप सेक्स करने से कुछ समय पहले ले सकते हैं तो यह एक अच्छा विकल्प है।

 वर्डेनाफिल। लेविट्रा® के रूप में बेचा जाता है, वॉर्डनफिल का सिल्डेनाफिल के समान प्रभाव होता है लेकिन शरीर में थोड़ी देर तक रहता है। यह 30 से 60 मिनट के भीतर प्रभावी होता है और पांच से आठ घंटे तक रहता है, अगर आपको एक शाम के लिए ईडी का इलाज करने की आवश्यकता है तो यह एक अच्छा विकल्प है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

View All