चुम्बकत्व - के प्रकार


चुम्बकत्व - के प्रकार

 चुंबकीय संवेदनशीलता की सहायता से, चुंबकीय सामग्री को इस प्रकार वर्गीकृत किया जा सकता है:

 अनुचुंबकीय पदार्थ: 

चुंबकीय क्षेत्र के साथ संरेखित होने वाली चुंबकीय सामग्री को अनुचुंबकीय सामग्री के रूप में जाना जाता है। चुंबकीय संवेदनशीलता χ>0 है जिसका अर्थ है कि यह हमेशा अनुचुंबकीय सामग्री के लिए एक छोटा सकारात्मक मूल्य है। ये सामग्रियां तापमान पर निर्भर हैं और 1.00001 से 1.003 तक सापेक्ष पारगम्यता वाले मैग्नेट द्वारा साप्ताहिक रूप से आकर्षित की जाती हैं। क्षारीय पृथ्वी धातु, एल्युमिनियम, ऑक्सीजन आदि अनुचुंबकीय पदार्थों के कुछ उदाहरण हैं।

 प्रतिचुंबकीय पदार्थ: 

चुंबकीय पदार्थ जो चुंबकीय क्षेत्र के विरुद्ध संरेखित होते हैं प्रतिचुंबकीय पदार्थ कहलाते हैं। चुंबकीय संवेदनशीलता χ<0 है जिसका अर्थ है कि यह हमेशा प्रतिचुंबकीय सामग्री के लिए एक नकारात्मक मूल्य है। इन पदार्थों को चुम्बक द्वारा प्रतिकर्षित किया जाता है और वे एक मजबूत क्षेत्र से कमजोर क्षेत्र में चले जाते हैं। ये सामग्री तापमान से स्वतंत्र हैं। चूंकि ये सामग्रियां विपरीत दिशा में चुम्बकित होती हैं, इसलिए उनके पास थोड़ी मात्रा में चुंबकीयकरण तीव्रता होती है। सोना, टिन, पारा, पानी आदि प्रतिचुंबकीय पदार्थों के उदाहरण हैं। प्रतिचुंबकीय पदार्थों में एक स्थिर सापेक्ष पारगम्यता होती है।

 लौहचुम्बकीय पदार्थ: 

चुंबकीय क्षेत्र में अत्यधिक चुम्बकित होने वाली चुंबकीय सामग्री को लौहचुम्बकीय पदार्थ कहा जाता है। ये चुम्बक द्वारा अत्यधिक आकर्षित होते हैं और कमजोर क्षेत्रों से मजबूत क्षेत्रों में चले जाते हैं। लौहचुम्बकीय पदार्थों में एक स्थिर सापेक्ष पारगम्यता नहीं होती है और 1000 से 100000 तक भिन्न होती है। चुंबकीय संवेदनशीलता बहुत अधिक और सकारात्मक होती है और लागू क्षेत्र पर निर्भर करती है। लोहा, कोबाल्ट, निकल और उनकी मिश्रधातु लौहचुम्बकीय पदार्थों के उदाहरण हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

View All