Chemistry of Fluconazole : Corona vaccine की साइड इफेक्ट मे खुजली और दाद आदि मे सहायक औषधि.

अलग-अलग तरह के फंगल और यीस्ट इंफेक्शन को रोकने के लिए फ्लुकोनाजोल का इस्तेमाल किया जाता है. 
यदि एक एकल खुराक पूरी तरह से लक्षणों से राहत नहीं देती है, या संक्रमण गंभीर है, तो फ्लुकोनाज़ोल को लगातार तीन खुराक के रूप में निर्धारित किया जा सकता है जो तीन दिनों के अंतराल पर दी जाती है । इस नियम के साथ यह उम्मीद की जाती है कि लक्षणों में एक से दो सप्ताह के भीतर सुधार होना चाहिए।
सम्भावित लक्षण मे rashes और खुजली या दाने आम तौर पर देखे जा सकते हैं.

"डॉक्टर की सलाह पर fluconazole टेबलेट को chlorpheniramine टेबलेट के साथ हर तीसरे दिन लेना चाहिए. Agar साथ मे कोई tropical क्रीम जैसे mitaconazole लगायी जाए तो जल्दी राहत मिल सकती है."

फ्लुकोनाज़ोल एक एंटिफंगल दवा है जिसका उपयोग (Fluconazole Tablet Uses in Hindi) कवक के कारण होने वाले संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है, जो मुंह, गले, अन्नप्रणाली, फेफड़े, मूत्राशय, जननांग क्षेत्र और रक्त सहित शरीर के किसी भी हिस्से पर आक्रमण कर सकता है।

1. Fluconazole का उपयोग उन लोगों में फंगल संक्रमण को रोकने के लिए भी किया जाता है जिनके पास कैंसर के उपचार , अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण, या एड्स जैसी बीमारियों के कारण कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली होती है ।

2. फ्लुकोनाज़ोल का उपयोग (Fluconazole Tablet Uses in Hindi) एचआईवी या एड्स वाले लोगों में एक निश्चित प्रकार के मेनिन्जाइटिस के इलाज के लिए भी किया जाता है ।

3. Fluconazole एक गोली या निलंबन के रूप में आता है जिसे आप मुंह से लेते हैं।यह एक इंजेक्शन के रूप में भी आता है जो आपको केवल एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा दिया जा सकता है।

4. फ्लुकोनाज़ोल मौखिक टैबलेट का उपयोग कैंडिडिआसिस, एक फंगल संक्रमण को रोकने और इलाज के लिए किया जाता है। इसका उपयोग मेनिन्जाइटिस (मस्तिष्क या रीढ़ की हड्डी का संक्रमण, या दोनों) के इलाज के लिए भी किया जाता है ।

Post a Comment

Previous Post Next Post

View All